लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए चलायी जाएंगी स्‍पेशल ट्रेनें, सरकार की मिली मंजूरी

लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए चलायी जाएंगी स्‍पेशल ट्रेनें, सरकार की मिली मंजूरी

सेहतराग टीम

लॉकडाउन की वजह से अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए लोगों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल केंद्र सरकार ने इनके लिए स्‍पेशल ट्रेन्‍स चलाने की अनुमति दी है। यह फैसला शुक्रवार को प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में लिया गया। इस मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा शामिल रहे।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

रेल मंत्रालय ने अपने सभी जोन्‍स के लिए निर्देश जारी किए हैं। उनसे कहा गया है कि वे राज्‍यों से यात्रियों की संख्या आदि के बारे में पता करें। इसके बाद अगर सारी चीजें सही रहीं तो आज-कल में कई और स्‍पेशल ट्रेनें शुरू की जा सकती हैं। उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश ने महाराष्‍ट्र से अपने वर्कर्स को लाने के लिए क्लियरेंस दे दिया है। हालांकि बिहार ने अभी तक इस मामले कोई स्वीकृति नहीं दी है।

तेलंगाना से झारखंड गई पहली ट्रेन

लॉकडाउन शुरू होने के बाद से ही पैसेंजर्स के लिए ट्रेनें बंद थीं। बार-बार डिमांड हो रही थी कि प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेनें खोल दी जाएं। झारखंड सरकार के अनुरोध पर केंद्र ने शुक्रवार को एक स्‍पेशल ट्रेन चलाने की इजाजत दे दी। यह स्पेशल ट्रेन तेलंगाना के लिंगमपल्ली में फंसे 1,200 प्रवासियों को झारखंड के हटिया तक ले जाने के लिए रवाना की गई।

 

इसे भी पढ़ें-

दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों के लिए रेलवे ने एक स्पेशल ट्रेन चलाई

महामारी की मार: 1.6 अरब लोगों की रोजी-रोटी पर संकट, छोटे-बड़े उधोग बंद होने की कगार पर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।